Home » ए.एम.यू » ए.एम.यू. के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आध्यातिमक मनोविज्ञान पर सेमिनार का आयोजन किया गया
PHYCOLOGY

ए.एम.यू. के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आध्यातिमक मनोविज्ञान पर सेमिनार का आयोजन किया गया

अलीगढ़ मुसिलम विश्वविधालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आध्यातिमक मनोविज्ञान पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते हुए जीआर्इटीएएम यूनीवर्सिटी विशाखापटटनम के कुलपति प्रोफेसर के रामााÑष्णा राव ने कहा कि भारतीय मनोविज्ञान एक हिन्दू मनोविज्ञान नहीं है बलिक यह एक आध्यातिमक मनोविज्ञान है और इसके बीज हिन्दू विचारधारा, बुद्विज़्म, जैनिज़्म व भारतीय सूफी परम्परा में भी मिलते हैं।
उन्होंने कहा कि विज्ञान और आध्यातिमकता सत्य एवं सुख की खोज में मानव द्वारा किये जाने वाले प्रयत्नों के दो मार्ग है। परन्तु अध्यात्म तथा विज्ञान को पशिचम में दो भिन्न विज्ञान के रूप में लिया जाता है जबकि भारत में इसको एक दूसरे का पूरक समझा जाता है। उन्होंने कहा कि आध्यातिमक मनोविज्ञान को पाश्चात्य विचार वाले लोग केवल विज्ञान समझते हैं जिसका आध्यात्म से कोर्इ संबंध नहीं हो सकता। इसके विपरीत भारतीय संस्Ñति में विज्ञान तथा आध्यात्म का उददेश्य केवल मुकित समझा जाता है। जो वैश्वविक रूप से विश्व तथा अन्य बाधाओं से मुकित है अंतत:: यही मानक का एक मात्र ध्येय रह जाता है।
कुलपति जनरल जमीर उददीन शाह ने कहा कि आध्यातिमकता जीवन का अभिन्न अंग है और व्यकितगत और संगठनात्मक विकास के लिए जरूरी है। उन्होंने कहा कि आध्यातिमकता न केवल शरीर व आत्मा ही नहीं बलिक करोड़ों लोगों की जीवन शैली में बदलाव लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। उनहोंने कहा कि आध्यातिमकता में व्यकितगत व सामाजिक समस्याओं का हल भी निहित है।
मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष और सेमिनार के आयोजन सचिव प्रोफेसर अबू सुफियान दिल्ली ने कहा कि एएमयू का मनोविज्ञान विभाग उपमहाद्वीप के पुराने विभागों में से एक है और यहा सेािक्षा प्रापत छात्र पूरे विश्व में महत्वपूर्ण पदों पर विराजमान हैं। उन्होंने बताया कि गत शिक्षा सत्र से विभाग ने आध्यातिमक मनोविज्ञान और पोजीटिव मनोविज्ञान के दो नए पाठयक्रम भी प्रारंभ किये गये हैं।
यूजीसी सेप प्रोग्राम के डायरेक्टर प्रोफेसर अकबर हुसैन ने कहा कि यह सेमीनार आध्यातिमक मनोविज्ञान के क्षेत्र में कार्य रहे लोगों को मंच प्रदान करने में सहायक प्रसिद्व होगा। उन्होंने कहा कि इंसान स्वभाव से ही आधतिमक होता है और इसी के सहारे उसके घाव भी भर जाते हैं।
प्रो. अकबर हुसेन ने कहा कि कुरान तथा पैगम्बर हजरत मोहम्मद की शिक्षाओं पर चलने वाला व्यकित आध्यात्म के मार्ग को अपना कर ही ज्ञान, मर्मस्पर्शिता तथा सत्य को पा सकता है। जो लोग आध्यातिमक ज्ञान के माध्यम से वैशिवक ज्ञान तथा विज्ञान को समझने का प्रयत्न करते है वो जीवन के सभी क्षेत्रों में उदाहरणीय कारनामे कर पाते है उन्होंने इस संबंध में महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद सहित अनेक सूफी-संतों का भी उल्लेख किया।
दिल्ली विश्वविधालय के प्रो. गिरेश्वर मिश्रा ने कहा कि आज के प्रतियोगिता के युग में हरेक इंसान को शांति की तलाश है जो अध्यात्म के द्वारा ही प्राप्त हो सकता है। उनहोंने कहा कि प्रो. अकबर हुसैन की आध्यातिमक मनोविज्ञान पर लिखी पुस्तक निशिचत रूप से एक मील का पत्थर साबित होगी। प्रो. मिश्रा ने विभाग के पूर्व वरिष्ठतम शिक्षक प्रो. मोजिज अली बेग के साथ मिलकर प्रो. अकबर हुसैन की पुस्तक का विमाचन भी किया। जबकि प्रो. राव ने स्मारिका का विमोचन किया।
उपसिथतजनों का आभार समाज विज्ञान संकाय के डीन प्रो. शबाहत हुसैन ने जताया। कार्यक्रम का संचालन वीमेन्स कालेज में एसोसिएट प्रोफेसर डा. रोमाना एन सिददीकी ने किया। यह सेमिनार 25 मार्च तक चलेगा।
बार्इट:-प्रो. अकबर हुसैन(प्रोग्राम कार्डिनेटर)
बार्इट:-गिरोसर मिश्रा (प्रोफसर डी.यू.)

YouTube Preview Image

823 total views, 1 views today

अपनी राय दें

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

इफ्तार के बहाने की गयी कलमे की तौहीन , AMU ने जारी किया नोटिस

देश की मशहूर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) एक बार फिर से चर्चा मे है। इस बार चर्चा का विषय यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों द्वारा धार्मिक भावनाओं को आहत करने को लेकर है। इस मामले मे प्रशासन ने नोटिस भी जारी किया है। जानकारी के अनुसार, AMU छात्रा का एक वीडियो फेसबुक पर वायरल हुआ था। इसमें यूनिवर्सिटी की छात्रा रोजा […] The post इफ्तार के बहाने की गयी कलमे की तौहीन , AMU ने जारी किया नोटिस appeared first on Hindi News.

नशे में इस्लाम धर्म पर विवादित पोस्ट, AMU के तीन छात्रों पर मुकदमा दर्ज

देश की प्रतिष्ठित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के तीन छात्रों पर इस्लाम सोशल मीडिया के जरिए अपमान करने का आरोप है। इस मामले तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। छात्रों ने शनिवार को एक इफ्तार पार्टी के दौरान शराब के नशे में सोशल मीडिया पर एक विवादित पोस्ट की थी। जिसमे इस्लाम धर्म के स्लोगन को आपत्तिजनक […] The post नशे में इस्लाम धर्म पर विवादित पोस्ट, AMU के तीन छात्रों पर मुकदमा दर्ज appeared first on Hindi News.

‘यौनिक सुख हेतु कम्यूनिज्म-एथिज्म का ढोंग’

मिडिल क्लास फैमिली के लड़के, गाँव से शहर आए लड़के, नए नए लिबरल बने लड़के सेक्स हेतु मज़हब को बिस्तर पर बिछा देने के लिए बदनाम हैं। कथित कम्यूनिस्ट बने मुसलमान लड़कों के परिवारों की राजनीतिक, धार्मिक तथा सामाजिक स्तर पर अवलोकन करेंगे तो पाएंगे वे इस्लाम को ही फॉलो करते हैं परंतु लड़के, परिवार […] The post ‘यौनिक सुख हेतु कम्यूनिज्म-एथिज्म का ढोंग’ appeared first on Hindi News.