Home » ए.एम.यू » शंकराचार्य ओमकारानंद ने AMU में कहा हिन्दूस्तान उस गुलदस्ते की तरह, जिसमें हिन्दू-मुस्लिम 2 फूले है !

शंकराचार्य ओमकारानंद ने AMU में कहा हिन्दूस्तान उस गुलदस्ते की तरह, जिसमें हिन्दू-मुस्लिम 2 फूले है !

सर सय्यद की पुण्य तिथि पर तहज़ीब दिवस का आयोजन; देश की मशहूर हस्तियां हुई शामिल

अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सय्यद अहमद खान की 119वीं पुण्य तिथि पर बरनी फाउंडेशन द्वारा “अलीगढ़ तहज़ीब दिवस (तृतीय) का आयोजन किया गया !

तहज़ीब दिवस के मौक़े पर देश के प्रसिद्ध शंकराचार्य ओंकारानंद सरस्वती को ‘चराग़े समाज’, मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रोफेसर लुकमान ख़ान को ‘चराग़े तालीम’, एबीपी न्यूज़ चेंनेल की एंकर सुमैरा ख़ान को ‘चराग़े सहाफ़त’, मशहूर शायर डॉ अनवर जलालपुरी को ‘चराग़े तहज़ीब’ और छतारी रियासत के नवाबज़ादे जावेद सईद को ‘चराग़े बरन’ सम्मान से नवाज़ा गया!

शंकराचार्य ने संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी धर्म नफरत का पथ नहीं पढ़ाता है! और देश को अगर एक खूबसूरत गुलदस्ते की तरह देखना है तो हम सबको एक साथ मिल जुल कर रहना चाहिए! सभी हिन्दू मुस्लिम भाई गुलदस्ते के फूलों की तरह है !

फाउंडेशन के संरक्षक और कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रोफेसर रज़ाउल्लाह ख़ान ने कहा कि सर सय्यद की पुण्यतिथि के मौक़े पर ये सम्मान उन लोगों को दिए जाते हैं जो सर सय्यद के विचारों को आगे बढ़ा रहे हैं! ये तीसरी बार है जब एएमयू में तहज़ीब दिवस मनाया जा रहा है!

इस मौक़े पर एएमयू ओल्ड बॉयज एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ आज़म मीर ख़ान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सर सय्यद ने हिंदुस्तान को एक दुल्हन बताया है जिसकी दो ऑंखें हिन्दू और मुसलमान हैं! ये पहली बार है जब कोई शंकराचार्य एएमयू में तहज़ीब दिवस पर आये हैं जो एकता की मिसाल है!

बरनी फाउंडेशन के अध्यक्ष शहज़ाद आलम बरनी ने कार्यक्रम का सञ्चालन किया और कहा कि देश की एकता और देश की तरक़्क़ी हमारा मक़सद है! बरनी ने कहा कि सर सय्यद के विचारों को आगे बढ़ाना इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है!

इस मौक़े पर अबुल फराह शाज़ली, पूर्व कोर्टमेंबर खुर्शीद अहमद खान, सिप्तेन नक़वी, मशिन हुसैन ज़ैदी अदि ने संबोधन किया! इस मौक़े पर इखलास अहमद शेरवानी की किताब “सर सईद; भारत के अनमोल रतन” का भी विमोचन किया गया!


शहज़ाद आलम बरनी
पुर्व अध्यक्ष, एएमयू छात्र संघ
अध्यक्ष, बरनी फाउंडेशन

435 total views, 1 views today

अपनी राय दें

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

अलीगढ़ में ‘धरती के भगवान’ भूले सस्ती दवा का नाम

अलीगढ़ में डॉक्टरों की चल रही मनमानी

हाथरस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले, प्रदेश के विकास को अवरुद्ध करने वाले दलों को सत्ता में न आने दें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा हाथरस के उद्योगों की होगी ब्रांडिंग।

अलीगढ़ में बरसात ‘वाह’ भी, ‘आह’ भी

यहां बरसात में खुशी के साथ दर्द भी बरसता है।